Kubereshwar_Dham_Sehore:_A_Spiritual_Retreat_in_the_Heart_of_India

 

Kubereshwar Dham Sehore में श्री विठ्ठलेश सेवा समिति के अथक प्रयासों के द्वारा कुबेरेश्वर महादेव मंदिर तथा मुरलिमनोहर मंदिर का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। जो लम्बे समय से शिव-भक्तों के लिए गहरी आस्था का केंद्र बना हुआ हैं।

भगवान शिव को समर्पित Kubereshwar Mahadev Mandir का नव-निर्माण परम पूज्य पंडित प्रदीप जी मिश्रा के प्रेरणा और संरक्षण में किया जा रहा है।
आज के इस पोस्ट में हम आपको परम पूज्य पंडित प्रदीप जी मिश्रा के संरक्षण में बन रहे Kubereshwar Dham Sehore की हर वो छोटी से छोटी जानकारी देने वाले हैं जिसे हर शिव भक्त जानना चाहते हैं।

  1. Kubereshwar Mahadev Mandir Sehore क्यों है प्रसिद्ध

एक ऐसी भूमि जहाँ का हर कंकड़ शंकर समझ कर पूजा जाता है, जो शिवलिंग की स्थापना के पहले हीं हज़ारों लाखों शिव-भक्तों के आस्था का केंद्र बन चूका हो, वो भूमि साधारण तो नहीं हो सकती।

जी हाँ, आप बिलकुल सही सोच रहे हैं, हम बात कर रहें हैं सीहोर शहर से 10 किलोमीटर दूर स्थित Kubereshwar Dham Sehore की। ऐसी मान्यता ही की जो भी Kubereshwar Dham आकर इस धरती को सच्चे ह्रदय से नमन करता है, उसकी मनोकामना स्वयं कुबेरेश्वर महादेव पूर्ण करते हैं।

हालाँकि, अभी कुबेरेश्वर धाम सीहोर में मंदिर का निर्माण कार्य चल ही रहा है इसके बाबजूद प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला थम नहीं रहा है। केवल Kubereshwar Mahadev Mandir की धरती को नमन करने देश के कोने कोने से श्रद्धालु यहाँ हर रोज पहुंचते हैं। और यहाँ के कंकड़ को हीं शंकर समझ कर पूजते हैं।

परम पूज्य पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार अगर आप अटूट श्रद्धा और विश्वास से कुबेरेश्वर धाम सीहोर में कुछ मांगते हैं तो 3 महीने में हीं आपको परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं।

अगर आपके भी जीवन के कष्ट ख़त्म नहीं हो रहें या ऐसी कोई मनोकामना हो जो पूर्ण नहीं हो रहीं हों तो एक बार कुबेरेश्वर धाम में स्तिथ Kubereshwar Mahadev Mandir जरूर आएं और कुबेरेश्वर महादेव के समक्ष अपनी बात रखें। Kubereshwar Dham Sehore की ऐसी महिमा है की जो भी यहाँ आता है उनकी मनोकामना पूर्ण होती हीं है।

Kubereshwar Dham Sehore Address | कुबेरेश्वर धाम कहाँ है

अपने राष्ट्र, समाज और सनातन धर्म के पुनरुत्थान को समर्पित पंडित प्रदीप जी मिश्रा के संरक्षण में श्री विठ्ठलेश सेवा समिति के द्वारा Kubereshwar Mahadev Mandir का निर्माण कराया जा रहा है।
कुबेरेश्वर महादेव मंदिर मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में स्थित ग्राम चिवलिया हेमा में बनाया जा रहा है। Kubereshwar Dham Sehore शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर इंदौर-भोपाल राजमार्ग पर स्थित है।

Kubereshwar Dham Sehore Address

कुबेरेश्वर महादेव मंदिर
चितवालिया हेमा, नापलाखेड़ा
सीहोर, भोपाल-इंदौर राजमार्ग
मध्यप्रदेश – 466001

पशुपति व्रत की विधि प्रदीप मिश्रा
पशुपति व्रत की विधि प्रदीप मिश्रा

कुबेरेश्वर धाम सीहोर में क्या क्या देखें

कुबेरेश्वर महादेव मंदिर

कुबेरेश्वर धाम का मुख्य आकर्षण निर्माणाधीन Kubereshwar Mahadev Mandir है जो गुफानुमा संरचना के साथ बन रहा है। इसमें एक प्रवेश द्वार है तथा एक ही निकास द्वार है। कुबेरेश्वर महादेव मंदिर के गर्भ-गृह में वैदिक रीती-रिवाजो से प्राण-प्रतिष्ठित शिवलिंग को स्थापित किया जायेगा।

श्री हनुमान की प्रतिमा

मंदिर के अंदर हीं भगवान शिव के अवतार श्री हनुमान की भी प्रतिमा लगी है जिसे देख साक्षात् श्री हनुमान के दर्शन का आभास होता है।

मुरली मनोहर मंदिर और व्यास-पीठ

कुबेरेश्वर धाम प्रांगण में हीं एक और मंदिर का निर्माण हो रहा है जो मुरली मनोहर मंदिर के नाम से जाना जाता है। मुरली मनोहर मंदिर के अंदर ही अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त परम पूज्य पंडित प्रदीप जी मिश्रा के व्यास-पीठ तथा सत्संग हॉल का भी निर्माण किया गया है, जहाँ से वे शिव महापुराण की कथा का वाचन करते हैं।

मनोकामना पूर्ण करने वाला आंवले का वृक्ष

कुबेरेश्वर धाम के प्रांगण में हीं आंवले के दो ऐसे वृक्ष हैं जो यहाँ आने वाले हर भक्त के आकर्षण का केंद्र बना है। ऐसी मान्यता है की इस आंवले के वृक्ष पे कलावा बांधने और बेलपत्र चढाने से मनोकामना की पूर्ति होती है।

सीता रसोई

कुबरेश्वर धाम में आये और ठहरे श्रद्धालुओं के निःशुल्क भोजन प्रबंधन के लिए सीता रसोई का निर्माण किया गया है, जहाँ प्रतिदिन हजारो लोग प्रसाद रूप में भोजन ग्रहण करते हैं।
Kubereshwar Dham Sehore में भक्तों के दो वक़्त के भोजन और दो वक़्त के चाय-नाश्ते के लिए एक खास समय निर्धारित किया गया है।

हर भक्तों से समिति की तरफ से ये बार बार निवेदन किया जाता है कि भोजन ग्रहण करने के बाद वो अपनी अपनी थालियों और गिलाश को जरूर से धो डालें ताकि भोजन प्रबंधन का काम सुचारु रूप से चलता रहे।

वैसे यहाँ आपको ऐसे कई भक्त मिल जायेंगें जो स्वतः हीं समिति के काम में हाथ बटाते रहते है। चाहे वो मंदिर प्रांगण कि साफ़ सफाई हो या श्रद्धालुओं के लिए भोजन का निर्माण करना हो या भोजन पड़ोसना हो या फिर जूठे बर्तनो को मांजना हो।

कुबरेश्वर धाम गोशाला

Kubereshwar Dham Sehore में गौ माता की सेवा के लिए एक सुन्दर से गोशाला का भी निर्माण किया गया है। अगर श्रद्धालु चाहे तो वो भी गोशाले में मौजूद गौ माता की सेवा कर सकते है। भक्त यहीं से साधारण मूल्य पे चारे को खरीद कर गौ माता को अपने हाथों से खिला सकते हैं।

कुबरेश्वर धाम में रुकने की व्यवस्था

Kubereshwar Dham Sehore में श्रद्धालुओं के रुकने के लिए आधुनिक धर्मशाला का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। जहाँ हजारों शिव-भक्त निःशुल्क रुक सकते हैं। अगर वर्तमान समय की बात की जाये तो श्रद्धालु अभी मंदिर प्रांगण में बने सत्संग हॉल में निःशुल्क रुक सकते हैं।

समिति की तरफ से प्रत्येक श्रद्धालुओं को विश्राम के लिए गद्दे उपलभ्द कराये जाते हैं।

कुबरेश्वर धाम में पार्किंग की सुविधा

जो भी दर्शनार्थी अपनी अपनी गाड़ियों से Kubereshwar Mahadev Mandir Sehore आते हैं उनके लिए श्री विठ्ठलेश सेवा समिति ने निःशुल्क पार्किंग की व्यवस्था की है। परन्तु अगर भीड़ बहुत ज्यादा हो जाये तो गावंवाले अपनी जमीन पार्किंग के लिए उपलभ्ध करा देते हैं, जिसके लिए वो बहुत ही साधारण सा शुल्क लेते हैं।

Kubereshwar Dham Sehore Contact Number

Kubereshwar Dham Sehore के किसी भी जानकारी के लिए श्री विठ्ठलेश सेवा समिति ने श्रद्धालुओं के लिए कुछ Mobile Numbers उपलभ्ध कराये हैं। साथ हीं साथ श्रद्धालुओं के लिए एक WhatsApp Number भी उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप श्री विठ्ठलेश सेवा समिति से Text Chat के जरिये जुड़ सकते हैं।

श्री विठ्ठलेश सेवा समिति सीहोर कार्यक्रम की जानकारी हेतु Kubereshwar Dham Sehore Contact Number
7000712991, 9893825777, 9993329923

WhatsApp के माध्यम से संपर्क करने के लिए Kubereshwar Dham Sehore Contact Number
700722058

Pandit Pradeep Ji Mishra द्वारा लिखित पुस्तक को आप अपने घर बैठे भी मंगवा सकते है, जिसके लिए भी एक Mobile Number उपलभ्द है।

परम पूज्य पंडित प्रदीप जी मिश्रा द्वारा लिखित पुस्तक मंगवाने के लिए Kubereshwar Dham Sehore Contact Number
9131240641

Kubereshwar Dham Location

Download करें :
रावण रचित शिव तांडव स्तोत्र सरल भाषा में
शिव चालीसा पाठ के नियम और लाभ
दारिद्रय दहन शिव स्तोत्र

कुबेरेश्वर धाम सीहोर नजदीकी रेलवे स्टेशन

कुबेरेश्वर महादेव मंदिर पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन सीहोर जंक्शन रेलवे स्टेशन है। यहाँ से Kubereshwar Dham की दुरी लगभग 15 किलोमीटर की है।

सीहोर जंक्शन रेलवे स्टेशन से Kubereshwar Mahadev Mandir जाने के लिए आपको स्टेशन के बहार ही ऑटो-रिक्शा मिल जाते हैं। अगर आप ऑटो -रिक्शा से नहीं जाना चाहते हैं तो सीहोर बस अड्डे से बस भी ले सकते हैं जिससे आप बहुत ही कम पैसे में भी Kubereshwar Dham पहुंच सकते हैं।

कुबेरेश्वर धाम सीहोर नजदीकी हवाई अड्डा

सीहोर में हवाई अड्डा नहीं होने से यह सीधे नियमित उड़ानों से नहीं जुड़ा है।

आप अगर वायुमार्ग से Kubereshwar Mahadev Mandir Sehore आना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा भोपाल एयरपोर्ट ( Raja Bhoj International Airport ) है। जहाँ से कुबेरेश्वर धाम लगभग 50 किलोमीटर की दुरी पे स्थित है। आप एयरपोर्ट से Kubereshwar Dham के लिए Direct Taxi Hire कर सकते हैं।

विभिन्न शहरों से कुबेरेश्वर धाम की दुरी

Sehore To Kubereshwar Dham Distance – 15 Kilometer
Bhopal To Kubereshwar Dham Distance – 53 Kilometer
Indore To Kubereshwar Dham Distance – 148 Kilometer
Ujjain To Kubereshwar Dham Distance – 145 Kilometer

आशा करता हूँ अंतर्खोज की टीम के द्वारा बताई गई Kubereshwar Dham Sehore की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। अपने प्रियजनों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना मत भूलें। आपकी एक लाइक और एक शेयर भी हिन्दू-धर्म को समर्पित, अंतर्खोज के टीम को बल प्रदान करेगा, ताकि समय समय पर हम आपके लिए ऐसे ही अद्भुत जानकारियां लाते रहें।

अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर पूछें।



Kubereshwar_Dham_Sehore:_A_Spiritual_Retreat_in_the_Heart_of_India